पैट कमिंस ने सनराइजर्स हैदराबाद को एक विरासत बनाने में कैसे मदद की

taazatimeblog.com
10 Min Read

सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाज पैट कमिंस चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में आईपीएल 2024 के फाइनल क्रिकेट मैच के दौरान गेंदबाजी करते हुए। (पीटीआई)

फाइनल के एक दिन पहले कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ, पैट कमिंस ने मजाकिया तरीके से कहा: “मेरी ट्रॉफी जीतने की भाग्यशालीता किसी दिन खत्म हो जाएगी।” पिछले 10 महीनों में, उन्होंने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप मेस को उठाया, उर्न को चुमा और ओडीआई विश्व कप का मुकुट भी उठाया।

वह शब्द चौंकाने वाले पूर्ववाची सिद्ध हो गए — कमिंस अंततः एक फाइनल हार गए — लेकिन उनके चेहरे पर हार का कोई असफल अभिव्यक्ति नहीं थी। हार और जीत दोनों में, वह शानदार गरिमापूर्ण रहे, न तो जीत को अहंकार के साथ मनाते हुए और न हानियों को कड़वाहट के साथ शोक मनाते हुए। किसी तरह, वह अपनी उस उदार, लगभग पूर्ण, मुस्कान को बनाए रखते हैं।

वह अपने जीवन के हर कार्य में एक अद्वितीय दृष्टिकोण का अनुभव करते हैं। शायद, यह उनके अनुभवों का उत्पाद है।


जब वह केवल तीन साल के थे, तब उनकी बहन ने उन पर दरवाजे को गलती से बंद कर दिया था, और उनकी मध्य उंगली का एक सेंटीमीटर खो दिया था, 18 साल की उम्र में शानदार टेस्ट डेब्यू के बाद, चोट के बाद चोट आई, और उसने सात साल के जंगली जीवन के बाद अपना वापसी किया। उन्होंने 64 टेस्ट मैच छोड़ दिए थे। उन असफलताओं ने उनमें संतुलन की भावना को पैदा किया होगा।

आईपीएल 2024 के फाइनल क्रिकेट मैच के बाद प्रस्तुति समारोह के दौरान एसआरएच के कप्तान पैट कमिंस को उपाध्यक्ष चेक से सम्मानित किया जा रहा है, जो कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच एमए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई में हुआ। (पीटीआई)

रविवार रात चेन्नई में उसने अपने सहयोगियों के पलट जाने को बुद्ध की शांति के साथ देखा। जब उसकी बारी आई, तो वह हमेशा की तरह मजबूती से बैटिंग की और टोटल को सम्मानित बनाने का प्रयास किया। उसे पता था कि वह एक हारी हुई कॉज़ को आगे बढ़ा रहा है, लेकिन फिर भी लड़ा, और प्रयास किया।

सनराइज़र्स हैदराबाद के गेंदबाज पैट कमिंस भारतीय प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के फाइनल क्रिकेट मैच के दौरान गेंदबाजी करते हुए, चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में, सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच: सनराइज़र्स हैदराबाद के गेंदबाज पैट कमिंस भारतीय प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के फाइनल क्रिकेट मैच के दौरान गेंदबाजी करते हुए, चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में, सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच। (पीटीआई) फाइनल के दिन कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ, पैट कमिंस ने मजाक किया: “मेरी ट्रॉफी जीतने की भाग्यशालीता कभी न कभी खत्म हो जाएगी।” पिछले 10 महीनों में, उन्होंने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप मेस, अर्न किस किया और ओडीआई विश्व कप का मुखौटा भी ऊठाया।

वो शब्द चौंकाने वाले रहे — कमिंस ने अंततः एक फाइनल खो दी — लेकिन उन्होंने हार की शर्मिंदगी का अनुभव नहीं किया। हार और जीत दोनों में, वह शानदार रूप से गरिमामय रहे, न तो जीतों की घमंड से खिलवाड़ करते हैं और न हानियों को कड़वाहट के साथ दुखी होते हैं। किसी तरह, वह अपनी उस हँसी को बनाए रखते हैं, जो उनकी मुक्तस्वभाव, लगभग पूरी, है।

उन्हें अपने जीवन के हर कार्य में एक अद्वितीय दृष्टिकोण का पता चलता है। शायद, यह उनके अनुभवों का उत्पाद है।

जब उनकी बहन ने उनपर गलती से दरवाजा बंद किया, तो उनका बीच का ऊँगली का एक सेंटीमीटर खो गया था, उस समय उनकी उम्र सिर्फ तीन साल थी, 18 साल के उत्कृष्ट टेस्ट डेब्यू के बाद, चोट की गोद में एक के बाद एक चोटों ने उन पर ढेर सारे वर्षों तक आए, और सात सालों के वनवास के बाद वापसी की। उन्हें 64 टेस्ट मैच चूकने पड़े थे। उन असफलताओं ने शायद उनमें संतुलन की भावना डाली होगी।

चेन्नई में रविवार रात को उन्होंने अपने साथियों के तबाह होने को बुद्ध की शांति के साथ देखा। जब उनकी बारी आई, तो उन्होंने हमेशा की तरह मजबूती से बैटिंग की और टोटल को कुछ सम्मानजनकता का अंदाज़ दिया। उन्हें पता था कि वह एक हारी हुई कॉज़ को आगे बढ़ा रहे हैं, लेकिन फिर भी लड़े, और प्रयास किया।

for more click here

आईपीएल में उनके उत्साही बैटिंग दृष्टिकोण के बिना यह काफी गरीब होता। तीन बार, उनके लोग 250 के पार चले गए; लीग में दो सबसे ऊँचे टीम स्कोर सनराइजर्स के नाम हैं।

शायद यह उनकी सबसे बड़ी विरासत है — उन्होंने सनराइजर्स को एक पहचान दी है। एक जलते हुए बैंड। फिर भी, कमिंस एक आइसमैन हैं। वे बहुत कम अपना गुस्सा खोते हैं; अपने साथियों पर मात्र कभी-कभार चिल्लाते हैं, किसी विपक्षी बैट्समैन या अम्पायर के साथ कभी-कभी वार्ता नहीं करते हैं। टीम की बैठकें भी छोटी और टीक्ष्ण होती हैं।

“वह समय बर्बाद करने वाला नहीं है और सम्मेलनों में समय की बर्बादी से बचता है। हमारी टीम की बैठक तीस मिनट के लिए थी,” सहायक कोच साइमन हेलमोट कहेंगे। उन्होंने अपने कैप्टनसी के शैली का विवरण दिया: “वह एक अत्यंत व्यावहारिक व्यक्ति है। वह अपने कोचों और सहकर्मियों के प्रति विनम्र और सहानुभूतिपूर्ण है। वह सांख्यिकी में रुचि रखते हैं और विशेष परिस्थितियों में आवश्यक डेटा को ध्यान से देखते हैं, ताकि दिए गए प्रतिद्वंद्वी के साथ सामना किया जा सके।”

भूमिकाएँ और युक्तियाँ स्पष्ट रूप से परिभाषित हैं, लेकिन लचीले हैं।

शुरू से, उन्होंने पूरी तरह से उत्साह से भरे योजना का धारण किया था। यह एक स्थायी योजना नहीं है, लेकिन वे जुआ और आवश्यक हारों को लेकर तैयार थे। इस टीम का सबसे चौंकाने वाला पहलू यह है कि वे हानि की निश्चितता के साथ कैसे शांतिपूर्वक निपटते हैं।

“हम खेलने के तरीके के साथ काफी मजबूत थे — सुपर-उत्साही — और 14 खेलों के मौसम में, आप हर एक खेल जीतेंगे नहीं, लेकिन हम सोचते हैं कि अगर हम ऐसे खेलते हैं, तो आप ज्यादातर खेल जीतेंगे। यह किस प्रकार का खेल होता है — रास्ते में छोटी-छोटी टकराहटें होती हैं, लेकिन फिर भी आप यह सुनिश्चित करने की कोशिश करते हैं कि यह कोर्स पर बना रहे,” क

मिंस ने फाइनल की एव पर कहा।

पेस उनकी सबसे बड़ी ताकत है, फिर भी उन्हें उम्मीद थी कि उन्हें अनुभवहीन अंशकालिक गेंदबाज अभिषेक को क्वालीफ़ायर 2 में चार ओवर के साथ धाक करने की आत्मविश्वास है।

एक तेजस्वी प्रतिस्पर्धी, वह परिणामों के बारे में हायपर-उपेक्षात्मक नहीं है। वह क्रिकेट को बस इतना ही गंभीरता से लेते हैं, जित की प्राप्ति के लिए हार का जोखिम लेने को तैयार हैं, और फील्ड में आविष्कारशील हैं। उनका सिद्धांत सरल है: “प्राथमिक रूप से, मैं चाहता हूँ कि मेरे साथी खेल का आनंद लें, उन्हें उनका सर्वोत्तम प्रस्तुत करने में मदद करें, परिणामों को बहुत अधिक ध्यान न देते हुए।”
वह अपने खिलाड़ियों के प्रति बहुत वफादार हैं, और ऑस्ट्रेलिया में जस्टिन लैंगर विवाद के दौरान अपने साथियों के साथ खड़े हुए।

ऐसे समर्थनपूर्ण वातावरण में, चाहे ऑस्ट्रेलिया हो या सनराइजर्स, खिलाड़ी सुरक्षित महसूस करते हैं। यह कुछ शंकुन्तल नहीं है कि कई खिलाड़ी इस सीज़न में पुनः जीवन या फूलते हैं। अभिषेक शर्मा, अब तक बैटिंग ऑर्डर में तैरने वाला, सोचते रहते थे कि वह बल्लेबाज हैं या गेंदबाज, उन्हें ऊपरी ओर गड़बड़ करने की लाइसेंस मिली; टी नटराजन को चोटों से लौटने पर फिर से गर्व के साथ ड्रिल किया गया; राहुल त्रिपाठी को विफलताओं का ध्यान न देने के लिए कहा गया। कुछ अपेक्षाहीन रणनीतियाँ काम की हैं — जैसे क्वालीफ़ायर 2 में राजस्थान रॉयल्स पर बांयां हाथ की गोली मारी गई। कमिंस अधिकांश बार सही होते हैं, क्योंकि उन्होंने अपनी टीम को इसे काम करने में प्रेरित किया है। वह उनका विश्वास जीतते हैं; उन्होंने साथियों और प्रशंसकों का प्यार जीता है।

उसे यह दुःख होगा कि उसकी ट्रॉफी जीतने की लड़ाई समाप्त हो गई, लेकिन वह अपनी धैर्यशील मुस्कान के साथ सामना करेगा। वह चुपचाप भरोसा करेगा कि ट्रॉफी जीतने का

रास्ता फिर से उस पर हंसेगा।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

OUR SOCIAL MEDIA

Taazatimeblog.Com