“पंजाब में नाराज किसानों के बावजूद, भाजपा का आशा है कि लोकसभा मतदान शेयर दोगुना करेगी, 2027 विधानसभा चुनाव जीतेगी”

taazatimeblog.com
6 Min Read

“बहु-कोने मैदान में, भाजपा को गाँवों में ‘अपने पुनर्जीवन की हरियाली’ नजर आती है, और वह दावा करती है कि लोकसभा चुनाव एक ‘कदमबद्ध’ होगा जो 2027 के विधानसभा चुनाव में उसके ‘स्वीप’ की ओर बढ़ावा देगा।”

पंजाब में लोकसभा चुनाव की गिनती के समय, आजकल एक बातचीत का आइसब्रेकर प्रश्न है, “हवा केड़ी है? (हवा किस दिशा में चल रही है?)।”

2022 के फरवरी में राज्य विधानसभा चुनाव से पहले, ऐसे प्रश्न का उत्तर अब तक कड़ा था, “झाड़ू दी (झाड़ू, एपीपी का प्रतीक के लिए)”। एपीपी ने चुनाव में सभी को पराजित करते हुए, 117 सीटों में से 92 जीत की।

इस बार, उत्तर अक्सर एक स्क्रेन के रूप में आता है। लेकिन आनंदपुर साहिब संसदीय क्षेत्र में मजारी के बस स्टॉप पर, मोजोवाल गांव से निकले बूढ़े आदमी बलदेव सिंह, जिनके पास बैंगनी पगड़ी है, तुरंत कहते हैं, “मोदी दी (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए)”। इससे पीछे खड़े दुकानदार और कई दर्शक उनके पीछे जल्दी से एक जोरदार प्रतिक्रिया देते हैं, जो साथ में कहते हैं, “ऐंवी, इहनू कुछ नहीं पता (इसे कुछ भी नहीं पता है)”। हालांकि, 1992 में एक सिख लाइट इंफेंट्री बटालियन से सेवानिवृत्त हो चुके बलदेव और उनकी परेशान दिखने वाली पत्नी स्वरण कौर अपनी जगह से हटते नहीं।

यह पंजाब में चुनावी मंच को दर्शाता है, जो दशकों से पहली बार चार या शायद पाँच-कोने मुकाबला देख रहा है। बहुत से लोग उम्मीदवारों के बारे में अज्ञात लगते हैं या किसी निश्चित नेता या पार्टी के लिए ध्वनित होते हैं।

इस पृष्ठभूमि में, भाजपा, जो सुखबीर बादल द्वारा नेतृत्व किए गए पूर्व साथी शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) के बिना 1996 से राज्य में पहले लोकसभा चुनावों में भाग ले रही है, अपनी संभावनाओं के बारे में उत्साहित दिखती है, बाजार संगठन से किया जाता है। जिसके किसान संघ के सदस्यों की तेज़ प्रतिरोध का सामना कर रही है, जो अपने उम्मीदवारों को ‘बहिष्कार’ कर रहे हैं और गाँवों में उनसे सामना कर रहे हैं।

पिछले कई लोकसभा चुनावों में, राज्य के 13 सीटों में से भाजपा ने हमेशा तीन सीटों पर लड़ा है – होशियारपुर, जहां उसने पिछले दो चुनाव जीता है; गुरदासपुर, जिसे वह 1998 से पाँच बार जीत चुकी है; और अमृतसर, जहां उसने पिछले तीन चुनावों में हारा है।

शेष 10 सीटें परंपरागत रूप से एसएडी द्वारा प्रतियोगिता की गई है, जो भाजपा का सबसे पुराना साथी है जिसने 2020 में अब रद्द किए गए तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन के बारे में टूट गया।

राज्य भाजपा अध्यक्ष सुनील जाखड़, जिन्होंने चुनाव आयोग (ईसी) से शिकायत की है कि उनके पार्टी के उम्मीदवारों को उनके अधिकार से वंचित किया गया है, कहते हैं कि यह चुनाव 2027 विधानसभा चुनावों के लिए एक कदम है। “पार्टी इस बार अपने मतदान का हिस्सा काफी बढ़ाएगी और 2027 के चुनावों को झाड़ू से साफ करेगी,” उनका दावा है।

जाखड़ की आशा मलवा क्षेत्र के व्यापारी समुदाय के कुछ हिस्से द्वारा भी दोहराई जाती है, विशेष रूप से लुधियाना, बठिंडा, संगरूर और पटियाला जैसे निर्वाचन क्षेत्रों में।

बठिंडा के प्रसिद्ध गियानी चाय की दुकान पर चाय पीते हुए एक समूह को भाजपा के समर्थन के बारे में कोई शंका नहीं है। “मोदी साहब ने देश के लिए अद्भुत काम किया है, दुनिया हमें सम्मान देती है,” कहते हैं भारत जिंदल, एक व्यापारी। एक और शहर में “डर का कारक” उठाता है।

“हरजिंदर सिंह मेला को पिछले साल अक्टूबर में उसकी कुलचा की दुकान के बाहर बड़े दिनदहाड़े में मार डाला गया था, लेकिन हत्यारे अब भी गुमनाम हैं। हम ब्लैकमेल के कॉल की खबर सुनते हैं। वहां कुछ उद

्योग हैं जो हरियाणा के बहादुरगढ़ में चुपचाप स्थानांतरित हो रहे हैं। हमें मोदी जी की आवश्यकता है ताकि स्थिति को और नहीं खिसकने दिया जाए।”

व्यापारियों ने भी खड़ूर साहिब चुनाव क्षेत्र में एक निर्दलीय उम्मीदवार के उच्चारण का उल्लेख किया। “महौल खराब हो रहा है,” कहते हैं राजीव बजाज, एक व्यापारी।

इसके अलावा, अयोध्या में राम मंदिर की शिलान्यास के भाजपा के प्रति पॉपुलैरिटी में भी योगदान रहा है। “मुझे लोग पता है जो कभी भाजपा को मत देने की योजना नहीं करते थे, केवल मंदिर के कारण वहां मतदान करने की योजना बना रहे हैं,” कहते हैं मानव गोयल, एक बारनाला-सिरसा मार्ग पर जेसीबी के स्पेयर पार्ट्स के डीलर।

भाजपा उम्मीदवार उम्मीद कर रहे हैं कि मंदिर मुद्दा माइग्रेंट मतों को भी अपनी ओर खींचेगा। 2011 की जनगणना के अनुसार, पंजाब के आबादी का 38.15% हिंदू है, और विभिन्न हार्टलैंड राज्यों से पंजाब आने वाले बड़े संख्या में प्रवासीयों के साथ, इस संख्या की अनुमानित वृद्धि हो रही है।

पंजाब हालांकि एक सिख अधिकांश राज्य है, जिसमें समुदाय की आबादी का 57% से अधिक हिस्सा है। “पंजाब धार्मिक रेखाओं के अनुसार मतदान नहीं करता है, और पंजाबी हिन्दू कभी ऐसा नहीं किया है,” कहते हैं प्रमोद कुमार, विचार धारा के संस्थापक, विकास और संचार संस्थान।

get explain brief click here

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

OUR SOCIAL MEDIA

Taazatimeblog.Com