भारत में बाइक खरीदना: ड्राइविंग लाइसेंस की भ्रांतियों का खुलासा

taazatimeblog.com
9 Min Read

भारत में, दो-पहिये वाहन जैसे कि बाइक की खरीददारी अनेक व्यक्तियों के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर होती है। सफर के लिए या मनोरंजन के लिए, बाइक का मालिक होना सुविधा और स्वतंत्रता प्रदान करता है। हालांकि, बाइक खरीदने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस (DL) की आवश्यकता के संबंध में एक आम ग़लतफ़हमी ज़रा बाद में तक प्रदर्शित होती है। लोकप्रिय धारणा के विपरीत, भारत में दो-पहिये वाहन खरीदने के लिए DL प्राप्त करना अनिवार्य नहीं है।

यह ग़लतफ़हमी जादा तर वाहन के मालिकाने और सार्वजनिक सड़कों पर इसे चलाने की कानूनी आवश्यकता के बीच के संबंध से होती है। जबकि सत्य यह है कि भारत में किसी भी मोटर वाहन को चलाने के लिए एक मान्य DL होना चाहिए, जिसमें दो-पहिये वाहन भी शामिल हैं, लेकिन इसी आवश्यकता को बाइक खरीदने के क्रिया तक बढ़ाने का कोई प्रावधान नहीं है।

भारत में, बाइक खरीदने की प्रक्रिया सामान्यतः एक डीलरशिप या विक्रेता को दौरा करने, मॉडल चुनने, आवश्यक पेपरवर्क पूरा करने और भुगतान करने की समाप्ति होती है। इस प्रक्रिया के दौरान, खरीददार को DL प्रस्तुत करने के लिए कोई कानूनी अधिबद्धता नहीं है। डीलरशिप और विक्रेता प्रमुखतः वाहन बेचने और लेन-देन को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध होते हैं, उपभोक्ता के ड्राइविंग परीक्षण के प्रमाण की पुष्टि करने के बजाय।

हालांकि, DL बाइक खरीदने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि सार्वजनिक सड़कों पर उसे चलाने के लिए यह अविवाहित है। वैध DL के बिना दो-पहिये वाहन चलाना कानून का उल्लंघन है और कानूनी प्रतिकृया के लिए कारण बन सकता है।

DL की आवश्यकता को नियंत्रित किया जाता है, जो कि सभी व्यक्तियों को सार्वजनिक सड़कों पर मोटर वाहन चलाने के लिए एक वैध DL रखने का प्रावधान करता है। यह कानून सभी प्रकार के वाहनों, इसमें मोटरसाइकिल और स्कूटर भी शामिल है

ं, के लिए लागू होता है।

DL प्राप्त करने की प्रक्रिया में योग्यता मानदंडों को पूरा करने, जैसे कि आयु आवश्यकताएँ और लिखित और व्यावसायिक ड्राइविंग परीक्षण पास करने की प्रक्रिया, शामिल होती है। यह प्रक्रिया भारत के विभिन्न राज्यों में थोड़ी भिन्नता दिखाती है, लेकिन सामान्य रूप से यह उन्हीं के द्वारा निर्धारित प्रक्रिया का पालन करती है जिन्हें संबंधित क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTOs) ने निर्धारित किया है।

बाइक खरीदने वाले व्यक्तियों को वाहन के मालिकाने और चालन के संबंध में कानूनी जिम्मेदारियों को समझना अत्यंत महत्वपूर्ण है। बाइक को DL के बिना खरीदना अनुज्ञेय हो सकता है, लेकिन सार्वजनिक सड़कों पर उसे चलाने के लिए DL प्राप्त करना आवश्यक है। यह कानून का पालन करने और सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है।

भारत की सड़कों के जीवंत जाल में, दो-पहिये वाहन एक सर्वव्यापी परिवहन के रूप में उभरते हैं। उनकी चालन और पहुंचने की सुविधा लाखों यात्रियों के लिए पसंदीदा बना देती है। फिर भी, बाइक को प्राप्त करने के उत्साह के बीच, ड्राइविंग लाइसेंस (DL) की आवश्यकता के संबंध में अक्सर ग़लतफ़हमियाँ उत्पन्न होती हैं। चलो इस विषय में गहराई से जानें और उस पर प्रकाश डालने वाले हाल के विधियाँ की खोज करें।

सबसे पहले, यह स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है कि भारत में बाइक या किसी अन्य दो-पहिये वाहन को खरीदने के लिए DL का अनिवार्य नहीं है। इस प्रक्रिया में सामान्यतः एक डीलरशिप या निजी विक्रेता के पास जाना, पेपरवर्क पूरा करना, और भुगतान करना शामिल होता है। इस सौदे के दौरान किसी भी समय कानून DL प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है। डीलरशिप समय की बजाय बिक्री को सुविधाजनक बनाने में व्यस्त होती है।

यह ग़लतफ़हमी वाहन के मालिकाने और सार्वजनिक सड़कों पर इसे चलाने की कानूनी आवश्यकता के बीच के संबंध से उत्पन्न होती है। यद्यपि सत्य है कि किसी भी मोटर वाहन को बिना वैध DL के चलाना अवैध है, लेकिन इसी आवश्यकता को वाहन को खरीदने तक बढ़ाने का कोई प्रावधान नहीं है।

हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि वाहन के मालिकाने का मतलब जिम्मेदारियां लेता है। वैध DL के बिना दो-पहिये वाहन चलाना मोटर वाहन अधिनियम का उल्लंघन है और कानूनी प्रतिक्रिया का कारण बन सकता है।

हाल ही में, 1 जून 2024 से प्रभावी होने वाले महत्वपूर्ण विधियों में संगठनों के लिए ड्राइविंग परीक्षण की आवश्यकता हटा दी गई है। इसके बजाय, निजी संस्थानों को परीक्षण का आयोजन करने की अधिकृतता दी गई है और प्रमाण पत्र जारी किए जाते हैं, जो साबित करता है कि वे जिन व्यक्तियों को प्रशिक्षित किया गया है, वह ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए पात्र हैं।

ये बदलाव ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरल और प्रभावी बनाने का उद्देश्य रखते हैं। निजी संस्थानों को ड्राइविंग परीक्षण का आयोजन करने की अधिकृतता देकर, सरकार RTOs पर बोझ को कम करने और लाइसेंस प्रक्रिया को तेज़ करने का प्रयास करती है।

समाप्ति में, भारत में बाइक खरीदने के लिए DL अनिवार्य होने का धारणा एक ग़लतफ़हमी है। हाल के विधि-विधानिक परिवर्तन इस बात को और भी स्पष्ट करते हैं कि वाहन को खरीदने और सार्वजनिक सड़कों पर इसे चलाने में अंतर है। बाइक को DL के बिना खरीदना अनिवार्य नहीं है, लेकिन इसे नियमित रूप से चलाने के लिए DL अवश्यक है। इन नुक्सानों को समझना और विधि-विधानिक विकासों के साथ कदम मिलाकर सड़क सुरक्षा और उत्तरदायित्वशील वाहन स्वामित्व को बढवा देने के लिए महत्वपूर्ण है।

ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता क्या है?

निजी ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता जारी करने की तारीख से 20 साल या जिसका होल्डर 40 साल की आयु में पहुंच जाता है, जो पहले आता है। 40 वर्ष की आयु के बाद, ड्राइविंग लाइसेंस 10 वर्ष के लिए जारी किया जाएगा, और फिर 5 वर्षों के लिए। गैर-यातायात वाहनों के लिए वैधता (ए) यदि आवेदक की आयु जारी या नवीकरण की तारीख पर 30 वर्ष से कम है, तो गैर-यातायात वैधता केवल 40 वर्ष की आयु को प्राप्त होने तक होगी (ब) यदि आवेदक की आयु जारी या नवीकरण की तारीख पर 30 से अधिक और 50 से कम है, तो गैर-यातायात वैधता 10 वर्ष के लिए होगी (क) यदि आवेदक की आयु जारी या नवीकरण की तारीख पर 50 से अधिक और 55 से कम है, तो गैर-यातायात वैधता उस दिन तक प्रभावी रहेगी जब उस व्यक्ति की आयु 60 वर्ष हो जाएगी (ड) यदि आवेदक की आयु जारी या नवीकरण की तारीख पर 55 से अधिक है, तो गैर-यातायात वैधता 5 वर्षों के लिए प्रभावी होगी।

Private Driving license is valid for 20 years from the date of issue or till the holder attains 40 years of age, which comes earlier.
After the age of 40 the Driving licence will be issued for 10 years & then 5 years subsequently.
Validity for Non Transport Vehicles
(a) If the age of the applicant on the date of issue or renewal is less than 30 years, then the Non Transport Validity would be till the attainment of 40 years
(b) If the age of the applicant on the date of issue or renewal is >= 30 and <50, then the Non Transport Validity would be for a period of 10 years
(c) If the age of the applicant on the date of issue or renewal is >=50 and <55, then the Non Transport validity would be effective until the date on which such person attains the age of 60 years
(d) If the age of the applicant on the date of issue or renewal is >=55, then the Non Transport validity would be effective for a period of 5 years

for more information click here

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

OUR SOCIAL MEDIA

Taazatimeblog.Com