रिलायंस जियो ने प्रीपेड और पोस्टपेड प्लानों के दामों में 12 प्रतिशत की वृद्धि की है और नए अनलिमिटेड 5जी प्लान्स की भी घोषणा की है।

taazatimeblog.com
10 Min Read

रिलायंस जियो ने अपने प्रीपेड और पोस्टपेड प्लानों के लिए कीमतों में सुधार की घोषणा की है, जो 3 जुलाई से उसके सभी प्लेटफॉर्मों पर प्रभावी होगी। कीमतों में वृद्धि के बावजूद, प्लानों द्वारा प्रदान की जाने वाली फायदे जैसे कॉल मिनट्स और डेटा अनुमतियाँ अपरिवर्तित रहेंगी। जियो की घोषणा के बाद, एयरटेल ने भी त्वरितता से अपने पोस्टपेड और प्रीपेड सेवाओं की कीमतों में वृद्धि करने की घोषणा की है, जो भी 3 जुलाई से प्रारंभ होगी।

जिओ ने 3 जुलाई से प्रीपेड, पोस्टपेड प्लानों के लिए मूल्य बढ़ोतरी की घोषणा की है, जिसकी अधिकतम राशि रुपये 600 तक है।

रिलायंस जियो ने कुछ दैनिक, मासिक और वार्षिक प्रीपेड और पोस्टपेड रिचार्ज प्लानों की कीमतों में वृद्धि की है। इस ब्रांड ने 5जी असीमित डेटा सुविधा को उन ग्राहकों के लिए सीमित कर दिया है जिनके पास दिन में 2GB या इससे अधिक डेटा वाले प्लान हैं। रिलायंस की स्वामित्व वाली टेलीकॉम कंपनी ने 3 जुलाई से लागू होने वाली एक सीरीज नए अनलिमिटेड प्लान की घोषणा की है। ये नए टैरिफ प्लान 189 रुपये से शुरू होकर 3,599 रुपये तक हैं। आधार प्लान 28 दिनों के लिए दैनिक 2GB डेटा प्रदान करता है जबकि अंतिम वाला 365 दिनों के लिए दिन में 2.5GB प्रदान करता है।

रिलायंस जियो के प्रीपेड और पोस्टपेड प्लानों की कीमतों में वृद्धि के बावजूद, लाभ वही रहेंगे। टेलीकॉम कंपनी बताती है कि नए प्लान 3 जुलाई से लागू होंगे। मौजूदा प्रीमियम वार्षिक रिचार्ज प्लान 2,999 रुपये को 3,599 रुपये में संशोधित किया गया है। यह पैक अब भी 365 दिनों के लिए दैनिक 2.5GB डेटा प्रदान करता है।

मौजूदा मासिक रिचार्ज प्लान 155 रुपये के साथ जिसमें दिन में 2GB डेटा है, वह अगले हफ्ते से 189 रुपये में उपलब्ध होगा। मासिक प्रीपेड श्रेणी में पांच अन्य प्लानों को संशोधित किया गया है। जियो का दो-महीने का रिचार्ज प्लान 479 रुपये से 579 रुपये में संशोधित किया गया है। यह 56 दिनों के लिए रोजाना 1.5GB डेटा प्रदान करता है। सस्ता तीन-महीने का प्लान 395 रुपये से 479 रुपये में संशोधित किया गया है जिसमें कुल 6GB डेटा होता है। पॉप्युलर 666 रुपये का प्लान 84 दिनों की वैधता के साथ अब 799 रुपये में उपलब्ध है।

रिलायंस जियो ने अनेक प्रीपेड और पोस्टपेड प्लानों की कीमतों में वृद्धि की है। 1GB डेटा एड-ऑन पैक जिसकी कीमत पहले 15 रुपये थी, अब 19 रुपये में बढ़ा दी गई है। 25 रुपये और 61 रुपये के प्लानों की कीमत अब 29 रुपये और 69 रुपये हो गई है। जियो का पोस्टपेड 299 रुपये का प्लान जिसमें 30GB डेटा था, अब बिलिंग साइकिल के लिए 349 रुपये में उपलब्ध होगा। और 399 रुपये का प्लान जिसमें 75GB डेटा था, उसकी कीमत 449 रुपये में संशोधित की गई है।

अनेक अन्य जियो अनलिमिटेड प्लान जिनकी वैलिडिटी 28 दिन, 56 दिन, 84 दिन और 336 दिन है, उनकी कीमतें भी बढ़ गई हैं। ये सभी प्लान अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और दिन में 100 एसएमएस प्रति दिन के लाभ प्रदान करेंगे। नीचे दी गई हैं सभी संशोधित रिचार्ज प्लान की कीमतें:

  1. 28 दिन के प्लान: शुरुआती कीमत से लेकर अंतिम कीमत तक
  2. 56 दिन के प्लान: शुरुआती कीमत से लेकर अंतिम कीमत तक
  3. 84 दिन के प्लान: शुरुआती कीमत से लेकर अंतिम कीमत तक
  4. 336 दिन के प्लान: शुरुआती कीमत से लेकर अंतिम कीमत तक

ये सभी प्लान जुलाई 3 से लागू होंगे।

यहाँ नीचे दिए गए हैं रिलायंस जियो के नए प्रीपेड प्लान के विस्तार से विवरण:

रुपये 189 प्लान:

  • पहले रुपये 155 का था, अब यह 189 रुपये में उपलब्ध है।
  • 28 दिनों के लिए अनलिमिटेड वॉयस कॉल, 2 GB डेटा और एसएमएस लाभ शामिल हैं।

रुपये 249 प्लान:

  • पहले रुपये 209 का था, अब यह 249 रुपये में उपलब्ध है।
  • 28 दिनों के लिए रोजाना 1 GB डेटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और एसएमएस लाभ शामिल हैं।

रुपये 299 प्लान:

  • पहले रुपये 239 का था, अब यह 299 रुपये में उपलब्ध है।
  • 28 दिनों के लिए रोजाना 1.5 GB डेटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और एसएमएस लाभ शामिल हैं।

रुपये 349 प्लान:

  • पहले रुपये 299 का था, अब यह 349 रुपये में उपलब्ध है।
  • 28 दिनों के लिए रोजाना 2 GB डेटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और एसएमएस लाभ शामिल हैं।

रुपये 399 प्लान:

  • पहले रुपये 349 का था, अब यह 399 रुपये में उपलब्ध है।
  • 28 दिनों के लिए रोजाना 2.5 GB डेटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और एसएमएस लाभ शामिल हैं।

रुपये 449 प्लान:

  • पहले रुपये 399 का था, अब यह 449 रुपये में उपलब्ध है।
  • 28 दिनों के लिए रोजाना 3 GB डेटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और एसएमएस लाभ शामिल हैं।

ये सभी प्लान जुलाई 3 से लागू होंगे।

रिलायंस जियो ने अपने प्रीपेड टैरिफ प्लान्स की कीमतों में वृद्धि की घोषणा की है, जो कि 3 जुलाई से लागू होंगे। इस नए टैरिफ प्लान के अनुसार, कंपनी का बेस प्लान, जो पहले 155 रुपये का था, अब 189 रुपये का होगा, जिससे टैरिफ में 22 प्रतिशत की वृद्धि होगी। इस बढ़ती कीमत का कारण यह है कि जिओ ने अपने नए योजनाओं के माध्यम से उद्योग में इनोवेशन और पर्यावरण अनुकूल वृद्धि को बढ़ावा देने का लक्ष्य रखा है।

इन नए टैरिफ प्लान्स में सबसे सस्ता रिचार्ज अब 19 रुपये का होगा, जो कि 15 रुपये से लगभग 27 प्रतिशत अधिक है। यह एक जीबी डाटा ‘ऐड-ऑन-पैक’ है।

इस नए टैरिफ प्लान के अलावा, रिलायंस जियो ने अपने अन्य प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान्स की कीमतें भी बढ़ाई हैं। इसमें शामिल हैं 17 प्रीपेड और 2 पोस्टपेड प्लान्स। इस बारे में यह भी कहा गया है कि यह पहली बार है जब जियो ने एयरटेल से पहले अपने टैरिफ में बढ़ोतरी की है।

जियो ने अपने प्रीपेड प्लान्स की कीमतों में बढ़ोतरी की है, जैसे कि उनका बेस प्लान अब 189 रुपये का है, जिसमें 28 दिन की वैलिडिटी है। पहले यह प्लान 155 रुपये में उपलब्ध था। दूसरा प्लान, जो पहले 209 रुपये का था, अब 249 रुपये का हो गया है, लेकिन इसके डेटा बेनिफिट्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

इसके अतिरिक्त, जियो ने अपने 5G डेटा ऑफर वाले प्लान की कीमत भी बढ़ाई है। पहले 239 रुपये में उपलब्ध था, अब यह 299 रुपये का हो गया है, जिसमें भी 28 दिन की वैलिडिटी है।

4G और 5G उपकरणों के लिए सैमसंग के साथ हो रही है बातचीत: Vi

वोडाफोन आइडिया ने बुधवार को घोषणा की है कि वे अपनी 4जी और 5जी सेवाओं के लिए सैमसंग के साथ नेटवर्क उपकरणों की व्यवस्था करने की बातचीत कर रहे हैं। वोडाफोन आइडिया ने चेन्नई, कर्नाटक और बिहार सर्कलों में सैमसंग के वर्चुअलाइज्ड रेडियो एक्सेस नेटवर्क (वीआरएएन) सॉल्युशनों का प्रयोग किया है।

वोडाफोन आइडिया ने एक बयान में कहा, “हम 4जी कवरेज को बढ़ाने और 5जी को लॉन्च करने के उद्देश्य के साथ वोडाफोन आइडिया और सैमसंग ने पिछले 12-18 महीनों से चेन्नई में नेटवर्क परीक्षण किया है।” इस बयान में उल्लेख किया गया है कि परीक्षण के दौरान उत्साहजनक प्रतिक्रिया और मौजूदा आपूर्तिकर्ताओं के समान प्रदर्शन के बाद, वोडाफोन आइडिया ने कर्नाटक और बिहार सर्कलों में सैमसंग के उपकरणों का उपयोग बढ़ा दिया है।

दूरसंचार कंपनी ने बताया कि इन उपकरणों के उपयोग से वोडाफोन आइडिया ने तीन सर्कलों (चेन्नई, कर्नाटक और बिहार) में गैर-स्टैंडअलोन वीआरएएन ढांचे के साथ अपनी 5जी लॉन्च ऑब्लिगेशन (एमआरओ) को पूरा करने में सक्षम बनाया है।

कंपनी के मुख्य तकनीकी अधिकारी जगबीर सिंह ने कहा, “हम नए जमाने के रेडियो सॉल्युशनों (वीआरएएन) में अपनी स्थिति मजबूत बनाने के लिए उत्साहित हैं, क्योंकि इससे हमारे ग्राहकों को बेहतर टीसीओ के साथ खास अनुभव मिल सकेगा।”

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

OUR SOCIAL MEDIA

Taazatimeblog.Com