यूक्रेन को लाखों का वादा करने के बाद ग्रुप ऑफ सेवन सम्मेलन अब प्रवासन पर ध्यान देता है

taazatimeblog.com
28 Min Read

इटली के बोर्गो एग्नाजिया (AP) — ग्रुप ऑफ सेवन अग्रणी औद्योगिक राष्ट्रों की एक शिखर सम्मेलन जिसने शुक्रवार को प्रवासन पर ध्यान केंद्रित किया, इस संगठन के दक्षिणी इटली में सम्मेलन के दूसरे और अंतिम दिन में जुटे, जहां वे तराजू़ कर रहे थे कि तस्करी के खिलाफ लड़ाई और वे विश्वास करते हैं कि विभिन्न देशों में निवेश बढ़ाने से प्रवासियों की यात्रा की जानलेवा दावतें कम हो सकती हैं।

Contents
वर्तमान में:यहां नवीनतम अपडेट:संयुक्त राज्य अमेरिका का कहना है कि बाकी सभी G7 देश यूक्रेन को बिलियनों डालर भेजेंगे, जिन्हें रूसी निषेध उत्पादों से निगलाया गया है।पोप ने G7 देशों को कहा कि AI के विकास और उपयोग में मानवता को पहले रखेंG7 ने इसराइल को चेतावनी दी कि वह कार्रवाई से बचें जो अधिकृत पठित पश्चिमी तट में पालेस्टिनियन प्राधिकरण को कमजोर कर सकती है।G7 ने एक पहल की शुरुआत करने की घोषणा की है जो अफ्रीका भर में स्वच्छ ऊर्जा निवेशों को बढ़ावा देगी।ग्रुप ऑफ सेवन के नेताओं ने एक AI कार्रवाई योजना की शुरुआत करने का निर्णय लिया है, जिसका उद्देश्य गुणवत्तापूर्ण नौकरियों का निर्माण करना और श्रमिकों को सशक्त बनाना है।G7 ने एक सूचना साझा करने की योजना बनाने का निर्णय लिया है ताकि प्रवासी अवैध वस्त्र गिरोहों का विरोध किया जा सके।G7 नेताओं ने निर्णय लिया है कि वे प्रजातंत्रों के खिलाफ विदेशी सूचना में भ्रमण के खिलाफ प्रयासों में वृद्धि करेंगे।G7 नेताओं को चिंता है कि उनके अनुसार चीन के अन्यायपूर्ण व्यापारिक अभ्यास हैं।बारी, इटली — अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और अन्य G7 नेताओं ने वैश्विक अर्थव्यवस्था पर प्रभाव डालने वाली चीन की नीतियों पर चर्चा की।ड्राफ्ट जी7 वक्तव्य में ईरान को यूरेनियम संवर्धन रोकने की चेतावनी दी गई, दोहराया गया कि तेहरान को परमाणु हथियार नहीं मिलने चाहिएपुतिन ने की निंदा चोरी के रूप में रूसी संपत्तियों को जब्त करना, प्रतिशोध का संकल्प लेनाबाइडेन और जेलेंस्की G7 सम्मेलन में सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर करते हैं।यूक्रेन और जापान के नेताओं ने सुरक्षा, रक्षा और मानवीय सहायता पर 10 वर्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए।ब्रिटेन ने रूस की युक्रेन में युद्ध करने की क्षमता को कमजोर करने के लक्ष्य से नए निर्णयों की घोषणा की है।

प्रवासन इस सम्मेलन के मेजबान इटली और उसकी दक्षिणी इटली के अधिकारी प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के लिए प्राथमिकता है, जो यूरोप पर प्रवासी दबाव को कम करने के रूप में अफ्रीकी राष्ट्रों के लिए निवेश और वित्त प्रदान करने का प्रयास कर रहे हैं।

इटली के दक्षिणी पुग्लिया क्षेत्र में स्थित एक शोधी रिसॉर्ट में हुए सम्मेलन ने वैश्विक संघर्षों और कृत्रिम बुद्धिमत्ता के प्रसार पर भी ध्यान केंद्रित किया। जलवायु परिवर्तन और चीन जैसे नितांत मुद्दे भी चर्चा किए गए। सम्मेलन के पहले दिन, उपस्थित लोगों ने यूक्रेन के लिए लाखों करोड़ डालर की मदद का वादा किया था।

लेकिन सम्मेलन के अंतिम घोषणा के शब्दों पर कुछ असहमति भी सामने आई, जहां एक अविरोधी विवाद में एक संदर्भ को गर्भपात के बारे में शामिल करने की बात पर विवाद उठा।

G7 एक अनौपचारिक मंच है जिसका वार्षिक सम्मेलन आर्थिक नीति और सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा करने के लिए होता है। सदस्य देश हैं कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, संयुक्त राज्य और संयुक्त राज्य अमेरिका।

वर्तमान में:

— इटालियन प्रधानमंत्री मेलोनी ने G7 सम्मेलन को शुरू किया, जिसमें $50 अरब का उधार यूक्रेन को समर्थन देने की सहमति हुई।

— G7 नेता दूसरे दिन में अपने सम्मेलन में प्रवासन और कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर विचार कर रहे हैं।

— इटली के पुग्लिया क्षेत्र में महिलाएं स्थानीय माफिया के खिलाफ उठी मुहिम में व्यक्तिगत खतरे का सामना कर रही हैं।

— संयुक्त राज्य ने G7 वित्तीय सम्मेलन में यूक्रेन के लिए सहायता की मांग की, चीन के व्यापार प्रथाओं के खिलाफ संयुक्त मुकाबला की दिशा में एकजुट भारी बातचीत की।

— बाइडेन और मेलोनी ने सम्मेलन के परिसर में मुलाकात की, लेकिन गर्भपात विषय सम्मेलन के एजेंडे में नहीं था।

यहां नवीनतम अपडेट:

G7 का अंतिम बयान: यूक्रेन के समर्थन के प्रति पुनरावृत्ति, गाज़ा में युद्धबंदी की मांग, लोगों के स्मग्लिंग के खिलाफ पहलों की शुरुआत, और रोजगार सृजना के लिए AI का उपयोग करने की घोषणा

**सात प्रमुख औद्योगिक प्रजातंत्रों के समूह ने अपनी प्रतिबद्धता को पुनः यूक्रेन के “स्वतंत्रता के लिए लड़ाई और उसके पुनर्निर्माण के लिए जितने भी समय लगे” के समर्थन में नवीनीकृत किया।

इटली में उनके सम्मेलन के अंतिम घोषणा में, G7 नेताओं ने यूक्रेन के लिए लगभग $50 अरब उपलब्ध कराने का निर्णय किया, “जमाए हुए रूसी निषेध उत्पादों” के असाधारण आयोजन से, “रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन” को “एक स्पष्ट संकेत” भेजने के लिए।

इजराइल-हमास युद्ध में, नेताओं ने कहा कि वे एक समझौते का समर्थन करते हैं जो तुरंत आग्रहणकारी योध्दों की रिहाई, और दो-राष्ट्रीय समाधान की ओर ले जाने वाली एक मार्गदर्शिका के रास्ते में आए। उन्होंने फिलिस्तीनी क्षेत्र के लिए मानवीय सहायता में तेजी से वृद्धि के लिए भी आग्रह किया।

नेताओं ने अफ्रीका में शुद्ध ऊर्जा निवेशों को प्रोत्साहित करने के लक्ष्य से “एनर्जी फॉर ग्रोथ इन अफ्रीका” की शुरुआत की पुष्टि की।

प्रवासन पर, G7 नेताओं ने कहा कि वे असमान्य प्रवासन के मूल कारणों का समाधान करने के लिए मूल देशों और पारितंत्रों के साथ काम करेंगे, सीमा प्रबंधन को मजबूत करेंगे, G7 कोलीशन की शुरुआत के माध्यम से लोगों की तस्करी दलों से लड़ेंगे और “प्रवासन के लिए सुरक्षित और नियमित पथ” बनाएंगे।

जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण की ओर मुड़ते हुए, नेताओं ने कहा कि प्रत्येक G7 सदस्य राष्ट्र को “महत्वाकांक्षी” राष्ट्रीय योजनाओं को प्रस्तुत करने का निर्णय लिया है जिसका उद्देश्य ग्लोबल तापमान में उच्चता की सीमा को 1.5 डिग्री सेल्सियस पर रखना है।

G7 ने कम से कम $20 अरब को 3 वर्षों में निवेश में महिलाओं की सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए खोलने का निर्णय लिया है।

घोषणा के अनुसार, G7 ने कहा कि वे “कृत्रिम बुद्धिमत्ता के लाभों को प्राप्त करने और जोखिमों का प्रबंधन” करने के लिए काम करेंगे, जबकि एक्शन प्लान को लॉन्च किया गया है जिसमें AI के उपयोग पर नौकरियां बनाने और श्रमिकों के अधिकारों की सुरक्षा करने के लिए।

हालांकि, जैसा कि अपेक्षित था, घोषणा में गर्भपात का कोई उल्लेख नहीं किया गया, जबकि इटाली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी की दक्षिणी दिशा की सरकार ने चिकित्सा प्रक्रिया के संदर्भों को हल्का करने के लिए काम किया।

घोषणा ने “गर्भपात” शब्द को छोड़ दिया है लेकिन “जनन स्वास्थ्य और अधिकारों” को बढ़ावा देने की आवश्यकता का उल्लेख किया है।

संयुक्त राज्य अमेरिका का कहना है कि बाकी सभी G7 देश यूक्रेन को बिलियनों डालर भेजेंगे, जिन्हें रूसी निषेध उत्पादों से निगलाया गया है।

वाशिंगटन — संयुक्त राज्य अमेरिका से यूक्रेन को बिलियनों डालर भेजने में सभी सात ग्रुप ऑफ सेवन साझीदार होंगे, जिन्हें रूसी निषेध उत्पादों से निगलाया गया है।

व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को घोषणा की कि शोधपूर्व लेनदेन में इस अद्वितीय सौदे में अमीर लोकतंत्रों का शेष समूह या तो योगदान करेगा या इसे सुनिश्चित करेगा।

संयुक्त राज्य ने कहा है कि यह तैयार है कि वह यूक्रेन को $50 अरब तक भेजे। कनाडा यूक्रेन को $5 अरब तक कर्ज देगा, व्हाइट हाउस ने कहा, जबकि यूरोपीय देशों ने कुल पैकेज के आधे के रूप में भेजने के लिए रुचि जताई है।

जापान ने भी कहा है कि वह यूक्रेन की मदद करने का इरादा रखता है — हालांकि इसके कानून यूक्रेन के बजट को नहीं, उसके युद्ध प्रयासों को जाने देने की आवश्यकता है।

तकनीकवादी अंतिम विवरणों पर अनुमानित है कि आने वाले हफ्तों और महीनों में काम करेंगे, जिसके परिणामस्वरूप धन वर्ष के अंत तक यूक्रेन को पहुँचेगा।

पोप ने G7 देशों को कहा कि AI के विकास और उपयोग में मानवता को पहले रखें

बारी, इटली — पोप फ्रांसिस ने विशेष रूप से इटली में हो रहे ग्रुप ऑफ सेवन वार्षिक सम्मेलन के एक विशेष सत्र में दुनिया के धनी लोकतंत्रों के नेताओं को यह आग्रह किया है कि वे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के विकास और उपयोग में मानवता को सबसे पहले रखें।

पोप ने चेताया किया कि इस तरह की शक्तिशाली प्रौद्योगिकी मानव संबंधों को अल्गोरिदम मात्र में बदलने की जोखिम में डालती है। फ्रांसिस ने G7 में शामिल होने वाले पहले पोप बने और राजनेताओं से अपील की कि वे सुनिश्चित करें कि एआई हमेशा मानव के आसपास बना रहे, ताकि हथियारों का उपयोग कब करना है या यहां तक ​​कि कम घातक उपकरणों के फैसले हमेशा मानवों द्वारा ही किए जाएं, न कि मशीनों द्वारा।

फ्रांसिस एक ऐसे देशों और वैश्विक निकायों की एक प्रतिक्रिया में शामिल हो रहे हैं जो OpenAI के चैटजीपीटी चैटबॉट के प्रारंभिक उछाल के बाद AI पर मजबूत सुरक्षा रेलिंग की मांग कर रहे हैं।

G7 ने इसराइल को चेतावनी दी कि वह कार्रवाई से बचें जो अधिकृत पठित पश्चिमी तट में पालेस्टिनियन प्राधिकरण को कमजोर कर सकती है।

जी7 देशों ने शुक्रवार को इसराइल को चेताया कि वह पश्चिमी तट में नवनिर्मित पालेस्टिनियन सरकार से कर निगलाने में कोई “कार्रवाई न करें,” फर-राइट इसराइली नेताओं ने विचार किया, १९९० के अंतिम शांति संधि के तहत, इसराइल पालेस्टिनियनों के पक्ष में टैक्स राजस्व इकट्ठा करता है। इसने पैसा पूरी भरपूर के रूप में प्रयोग किया, एक साधन के रूप में पालेस्टिनियन प्राधिकरण को दबाने के लिए, जिसके द्वारा पश्चिमी तट की कुछ भागों को प्रबंधित किया गया है। हमास ने 2007 में गाजा से पालेस्टिनियन प्राधिकरण को बलात्कार किया।

जी7 ने इसराइल से कहा कि पालेस्टिनियन प्राधिकरण की “अत्यावश्यक वित्तीय आवश्यकताओं” के प्रकाश में कर राजस्व मुक्त करने के लिए उपहार करेगा। नेताओं ने यह भी मांगा कि इसराइल “अन्य उपायों को हटाएं या कम करें, ताकि पश्चिमी तट में आर्थिक स्थिति को और अधिक बिगाड़ने से बचा जा सके।”

बुधवार को, इसराइल के अग्निपथ वित्त मंत्री, बेज़लेल स्मोट्रिक, ने कहा कि वह यूनी फंड्स के कुछ भुगतान को “आतंकवाद के पीड़ितों” को “बीरवा” में बदल देगा।

**गाजा में युद्ध को प्रेरित करने वाले 7 अक्टूबर हमास हमले के बाद, स्मोट्रिक ने कर राजस्व स्थिति को थाम दिया, लेकिन इसराइल ने सहमति दी कि पैसा नॉर्वे को भेज दिया, जिसने इसे पालेस्टिनियन प्राधिकरण को भेज दिया। स्मोट्रिक ने कहा है कि वह उस व्यवस्था को समाप्त कर रहा है और हजारों कर्मचारियों को वेतन देने की पार्श्वभूमि की ताकत को हानि पहुंचाने के लिए अन्य वित्तीय उपायों की तलाश कर रहा है।

G7 ने एक पहल की शुरुआत करने की घोषणा की है जो अफ्रीका भर में स्वच्छ ऊर्जा निवेशों को बढ़ावा देगी।

इटली के बारी – ग्रुप ऑफ सेवन अग्रणी औद्योगिक राष्ट्रों ने घोषणा की है कि वे अफ्रीका भर में स्वच्छ ऊर्जा निवेशों को बढ़ाने के लिए एक पहल शुरू कर रहे हैं।

एसोसिएटेड प्रेस द्वारा देखी गई एक मसौदा बयान के अनुसार, एनर्जी फॉर ग्रोथ इन अफ्रीका पहल वर्तमान में आइवरी कोस्ट, इथियोपिया, केन्या, मोजाम्बिक, नाइजीरिया, कांगो गणराज्य और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

इस पहल का उद्देश्य यह है कि अफ्रीका को वैश्विक स्थायी ऊर्जा केंद्र बनने के लिए उपयुक्त स्वच्छ ऊर्जा बुनियादी ढांचा और आपूर्ति श्रृंखलाओं का विकास करने में मदद करेगा।

इस स्टेटमेंट में, जो तीन-दिवसीय सम्मेलन के अंत में जारी किया जाएगा, ग्रुप ऑफ सेवन देशों ने अपने राष्ट्रीय निवेश के “महत्वपूर्ण” योजनाओं को जमा करने की प्रतिबद्धता भी दी है, जो वैश्विक तापमान वृद्धि सीमा 1.5 डिग्री सेल्सियस के अंदर रखने का उद्देश्य रखते हैं।

जी7 नेताओं ने यह भी कहा है कि वे 2030 तक विद्युत क्षेत्र में 1,500 जीडब्ल्यू ऊर्जा संग्रहण डिप्लॉय करने के वैश्विक लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध रहेंगे, जबकि 2035 के पहले आधे में कोयले के उत्पादन को समाप्त करने या “उस समयरेखा के अनुरूप जो 1.5 डिग्री तापमान वृद्धि को संभालने में सहायक हो”।

नेताओं ने मेथेन उत्सर्जन को कम करने के लिए कम से कम 2035 तक वैश्विक कमी के साथ बढ़ाये गए प्रयासों को भी अधिक बल दिया है।

उन्होंने भी उल्लेख किया है कि द्रवियों के लिए बढ़ी हुई पहुंच की महत्वपूर्ण भूमिका है, जो वर्तमान में रूसी गैस आयातों पर निर्भरता को त्वरित रूप से कम करने में सक्षम हैं।

ग्रुप ऑफ सेवन के नेताओं ने एक AI कार्रवाई योजना की शुरुआत करने का निर्णय लिया है, जिसका उद्देश्य गुणवत्तापूर्ण नौकरियों का निर्माण करना और श्रमिकों को सशक्त बनाना है।

बारी, इटली — ग्रुप ऑफ सेवन अग्रणी औद्योगिक राष्ट्रों के नेताओं ने कहा है कि वे कार्यशक्ति में Artificial Intelligence के उपयोग पर एक कार्रवाई योजना शुरू करेंगे जिसका उद्देश्य उत्पादकता बढ़ाना, “गुणवत्तापूर्ण नौकरियाँ और अच्छे काम” बनाना और श्रमिकों को सशक्त करना है।

एसोसिएटेड प्रेस द्वारा देखे गए एक मसौदे बयान के अनुसार, G7 नेताओं ने कहा है कि वे अपने श्रम मंत्रियों से पूरी तरह से विकसित करने का प्रस्ताव करेंगे जो AI के संभावित चुनौतियों और जोखिमों को संबोधित करते हुए “उच्च योग्यता और ऊर्जावन्त नौकरियों को संभव बनाने में सहायक हो”।

मसौदे में कहा गया है कि इस सम्मेलन के तीन दिनी समापन पर जारी किया जाएगा, G7 ने “AI आपूर्ति श्रृंखला के प्रत्येक चरण में अंतरराष्ट्रीय श्रमिकों के अधिकार और श्रम मानकों का पालन करने को प्रोत्साहन दिया।”

G7 ने एक सूचना साझा करने की योजना बनाने का निर्णय लिया है ताकि प्रवासी अवैध वस्त्र गिरोहों का विरोध किया जा सके।

बारी, इटली — G7 नेताओं ने कहा है कि वे एक “गठबंधन” शुरू करेंगे जो विपणन अपराधियों के खिलाफ लड़ाई में देशों की उत्पत्ति, ट्रांजिट और गंतव्य स्थानों की जांच क्षमताओं को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

एसोसिएटेड प्रेस द्वारा देखे गए एक मसौदे बयान के अनुसार, G7 नेताओं ने कहा है कि वे “असंगति और भंडारण नेटवर्क्स के खिलाफ संयुक्त प्रवर्तन कार्रवाई के लिए महत्वपूर्ण” देशों के बीच “विश्वसनीय डेटा विनिमय” में सुधार करने का काम करेंगे।

मसौदे में कहा गया है कि G7 “पैसे के पीछे चलने” के दृष्टिकोण का उपयोग करेगा ताकि आपराधिक निकायों की पहचान, जांच और विघटन किया जा सके और अपराधिक निकासी के सहयोग में सुधार किया जा सके।

मसौदे के अनुसार, इन कदमों को ग्रहण करना, मामले को हल करने का तीन-मुख्य दृष्टिकोण है जो प्रवासी असमयिक वस्त्र के मूल कारणों तक पहुंचने को शामिल करता है और उन्हें “स्थिर विकास पहल, आर्थिक निवेश और स्थिरीकरण प्रयासों” के माध्यम से दूर करने की कोशिश करता है।

G7 यह भी काम करेगा कि “उन व्यक्तियों की सुरक्षित और गरिमामय वापसी का समर्थन करे जो तीसरे देशों में रहने के योग्य नहीं हैं” और उन देशों में “स्थिर पुनर्वास योजनाओं का समर्थन करे”।

G7 नेताओं ने निर्णय लिया है कि वे प्रजातंत्रों के खिलाफ विदेशी सूचना में भ्रमण के खिलाफ प्रयासों में वृद्धि करेंगे।

बारी, इटली — एक मसौदे के अनुसार, ग्रुप ऑफ सेवन अग्रणी औद्योगिक राष्ट्र इस वर्ष के अंत तक एक ढांचा स्थापित करेंगे जिसका उद्देश्य होगा “जारी विदेशी धमकियों का सामना करना, जिसमें विदेशी सूचना में भ्रमण के कार्यों को सार्वजनिक रूप से प्रकट किया जाए।”

एसोसिएटेड प्रेस द्वारा देखे गए मसौदे के अनुसार, G7 नेताओं को “विदेशी सूचना में भ्रमण और हस्तक्षेप (FIMI) के प्रति अभी तक से भी अधिक चिंता” है विकसित हो रही तकनीकी उत्थान के प्रकार को देखते हुए।

यह चिंता “कैसे प्रयासित हस्तक्षेप अभियान, दुर्भाग्यपूर्ण साइबर गतिविधियाँ और अंतर्राष्ट्रीय दबाव संयुक्त राजस्व और लोकतंत्रिक मूल्यों को कैसे अखंडता और लोकतंत्रिक मूल्यों को विलीन करते हैं” तक फैली है।

नेताओं ने यह भी कहा है कि टेक कंपनियों और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से यहां के प्रयासों में बढ़ावा देने के लिए कहा है जो FIMI अभियानों को रोकने और उनके संभावित आईए के खिलाफ कार्रवाई करें।

G7 नेताओं को चिंता है कि उनके अनुसार चीन के अन्यायपूर्ण व्यापारिक अभ्यास हैं।

बारी, इटली — ग्रुप ऑफ सेवन अग्रणी औद्योगिक राष्ट्र ने चीन के अन्यायपूर्ण व्यापारिक अभ्यासों पर चिंता व्यक्त की है, जैसा कि एक मसूदे में कहा गया है जो एक दक्षिणी इटली में आयोजित सम्मेलन के अंत में जारी किया जाएगा।

G7 ने कहा कि वे “चीन के वैश्विक व्यापार में महत्व को मानते हैं” और उन्होंने “मुक्त और न्यायसंगत व्यापार, एक स्तरीय बाजार और संतुलित आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने” के प्रति प्रतिबद्धता जताई, एक अंतिम बयान के मसूदे के अनुसार जो एसोसिएटेड प्रेस ने देखा।

“हम चीन को हानि पहुंचाने या उसके आर्थिक विकास को रोकने का प्रयास नहीं कर रहे हैं,” बयान में कहा गया।

लेकिन सात राष्ट्रों ने चिंता व्यक्त की “चीन के स्थायी औद्योगिक लक्ष्य की ओर अभियान और समग्र गैर-बाजारी नीतियों और अभ्यासों” से, जो कि वृद्धि क्षेत्रों में वृद्धि और नुकसानदायक अधिशेषता में ले जा रहे हैं।

सातों ने चीन से कहा कि वह “निर्यात नियंत्रण उपायों को अपनाने से बचें, विशेष रूप से महत्वपूर्ण खनिजों पर, जो महत्वपूर्ण वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला विघटन का कारण बन सकते हैं।” उन्होंने यह भी व्यक्त किया कि उन्हें बेहद चिंता है “बीजिंग के रूस के समर्थन के बारे में”, और चीन से कहा कि वह मास्को से कहें कि वह उक्रेन में अपने युद्ध को बंद कर दे।

बारी, इटली — अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और अन्य G7 नेताओं ने वैश्विक अर्थव्यवस्था पर प्रभाव डालने वाली चीन की नीतियों पर चर्चा की।

इटली के बोर्गो एग्नाज़िया — राष्ट्रपति जो बाइडेन और अन्य सात G7 नेताओं ने चीन की नीतियों पर विश्व अर्थव्यवस्था पर प्रभाव डालने वाले और अतिरिक्त कदमों पर चर्चा की।

मई में, बाइडेन ने सूचना तकनीकी उत्पादन और खनन क्षेत्रों पर उच्च गर्मी टैरिफ़ों की घोषणा की, जिसमें स्टील और एल्यूमिनियम, सेमीकंडक्टर्स, इलेक्ट्रिक वाहन, बैटरी, सोलर सेल्स और कुछ महत्वपूर्ण खनिज शामिल हैं, जिसका मकसद चीन के अतिरिक्त उत्पादन का सामना करना था।

एक वरिष्ठ बाइडेन प्रशासन के अधिकारी ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति और इटली, फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन, जापान और कैनेडा के नेताओं ने शुक्रवार को एक वार्तालाप सत्र में इस मुद्दे पर चर्चा की, जो कि दक्षिणी इटली में हो रहे वार्षिक ग्रुप ऑफ सेवन सम्मेलन में है।

इस अधिकारी ने जिसने शर्त लगाकर बात की, कहा कि चीन के अभ्यासों के बारे में चिंताएँ सिर्फ अमेरिका के लिए नहीं हैं। इस अधिकारी ने कहा कि चीन के अभ्यास सभी देशों को प्रभावित कर रहे हैं, प्रगतिशील अर्थव्यवस्थाओं से लेकर विकासशील और उभरते बाजारों तक।

ड्राफ्ट जी7 वक्तव्य में ईरान को यूरेनियम संवर्धन रोकने की चेतावनी दी गई, दोहराया गया कि तेहरान को परमाणु हथियार नहीं मिलने चाहिए

बारी, इटली — एक प्रारूप बयान के अनुसार, ग्रुप ऑफ़ सेवन अग्रणी औद्योगिक। राष्ट्र ने इरान को चेतावनी दी है कि वह अपनी यूरेनियम संशोधन गतिविधियों को बंद करे, “जिनका कोई विश्वसनीय नागरिक योग्यता विमर्श नहीं है।”

जिस प्रारूप को शुक्रवार को एसोसिएटेड प्रेस ने देखा, जो कि सम्मेलन के समापन पर जारी किया जाएगा, ग्रुप ऑफ़ सेवन “हमारी पुनः पुष्टि करते हैं कि (इरान) कोई भी परमाणु हथियार विकसित या प्राप्त नहीं करना चाहिए।”

ग्रुप ऑफ़ सेवन नेताओं ने यह भी कहा कि वे “तत्काल और समन्वित रूप से प्रतिक्रिया देने के लिए तैयार हैं, जिसमें नई और महत्वपूर्ण उपाय शामिल हो सकते हैं” अगर तेहरान रूस को बैलिस्टिक मिसाइल और संबंधित प्रौद्योगिकी स्थानांतरित करता है।

इस प्रक्रिया को “एक वास्तविक सामग्री वृद्धि और यूरोपीय सुरक्षा के लिए सीधे खतरे” की प्रतीति करेगी, प्रारूप सम्मति ने कहा।

बयान में यह भी कहा गया कि ग्रुप ऑफ़ सेवन ने अगर इरान “अपनी दुर्भाग्यपूर्ण गतिविधियों और मध्य पूर्व में स्थिरता के कार्रवाई बंद नहीं करता” तो और निर्णयात्मक दंड लगाने के लिए तैयार थे, जबकि इरान के मानव अधिकारों के उल्लंघन पर “गहरी चिंता” व्यक्त की गई, विशेष रूप से महिलाओं, लड़कियों और अल्पसंख्यकों के खिलाफ।


पुतिन ने की निंदा चोरी के रूप में रूसी संपत्तियों को जब्त करना, प्रतिशोध का संकल्प लेना

“रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पश्चिम द्वारा रूसी संपत्तियों को जमा करने की निंदा की है और वादा किया है कि इसे ‘चोरी’ नहीं जाने दिया जाएगा।

पुतिन के बयान रूसी विदेश मंत्रालय में शुक्रवार को हुए जब ग्रुप ऑफ सेवन औद्योगिकीकृत राष्ट्रों द्वारा उक्रेन के लिए $50 बिलियन ऋण पैकेज की सौदी के पीछे आया।

पुतिन ने पश्चिमी देशों को आरोप लगाया है कि वे ‘अब किसी प्रकार के कानूनी आधार को विचार कर रहे हैं ताकि पूरी तरह से संपत्तियों और विदेशी मुद्रा रिजर्व का अधिग्रहण’ कर सकें। रूसी राष्ट्रपति ने कहा, ‘सभी षड्यंत्रों के बावजूद, चोरी चोरी ही रहेगी, और इसका प्रतिशोध अवश्य होगा।’

उन्होंने जोड़ा कि इस हरकत से सभी देशों और कंपनियों, संप्रभु निधियों को स्पष्ट हो गया है कि उनकी संपत्तियां और रिजर्व पश्चिम में सुरक्षित नहीं हैं।

जी7 ने गुरुवार को स्वीकृत रूसी संपत्तियों को तब तक बंद करने के लिए निर्णय लिया है जब तक मॉस्को यूक्रेन पर हमला करने के लिए मर्जी नहीं देता। इससे ऋण समझौते की घोषणा करने का मार्ग साफ होता है जो $260 बिलियन से अधिक रूसी संपत्तियों से आयोजित है, जो बड़े पैमाने पर यूरोप में हैं, $50 बिलियन राशि सुनिश्चित करने के लिए।

एक अमेरिकी अधिकारी, गोपनीयता की शर्त पर बोलते हुए, समझौते की पूर्ववार्ती में पहले वितरण इस वर्ष किए जाएंगे

बाइडेन और जेलेंस्की G7 सम्मेलन में सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर करते हैं।

इटली के बोर्गो एग्नाजिया — संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडीमीर जेलेंस्की ने ग्रुप ऑफ सेवन सम्मेलन के दौरान गुरुवार को एक सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसे वे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के विरुद्ध एकीकृत विरोध का संदेश मानते हैं।

“वह हमारा इंतजार नहीं कर सकता,” बाइडेन ने कहा। “वह हमें विभाजित नहीं कर सकता।”

जेलेंस्की ने कहा कि समझौता यह दिखाता है कि “अमेरिकी समर्थन हमारी यूक्रेनी स्वतंत्रता के लिए विश्वसनीय है।”

यूक्रेन ने रूस के खिलाफ रेखा पर टिकने के लिए ताज़ा सहायता के लिए बेताब है, जो अब तक ब्लडी युद्ध के तीसरे वर्ष में अपने मैदान में गति बढ़ा रहा है।

यूक्रेन और जापान के नेताओं ने सुरक्षा, रक्षा और मानवीय सहायता पर 10 वर्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए।

इटली के बारी — यूक्रेन और जापान के नेताओं ने दस वर्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके तहत जापान सुरक्षा, रक्षा, मानवीय सहायता, पुनर्निर्माण और तकनीकी और वित्तीय समर्थन में सहायता प्रदान करेगा।

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडीमीर जेलेंस्की और जापानी प्रधानमंत्री किशिदा फुमियो ने गुरुवार को दक्षिणी इटली में आयोजित ग्रुप ऑफ सेवन सम्मेलन के किनारे इस समझौते पर हस्ताक्षर किए।

जेलेंस्की ने कहा कि जापान इस वर्ष यूक्रेन के लिए 4.5 बिलियन डॉलर प्रदान करेगा। जापानी दूतावास ने इटली में जारी समझौते के पाठ में कहा है कि मार्च 2022 से अब तक जापान ने वित्तीय, मानवीय और अन्य सहायता में 12 बिलियन डॉलर से अधिक का समर्थन किया है।

इस समझौते के तहत, जापान यूक्रेन को गैर-हत्यार्ह उपकरण और सामान प्रदान करने में सहायता करेगा, खुफिया क्षेत्र में सहयोग करेगा और पुनर्निर्माण और पुनर्वस्थापन में समर्थन प्रदान करेगा, साथ ही चिकित्सा और स्वास्थ्य क्षेत्र में सहायता भी प्रदान करेगा।

“जापान के लिए, इस प्रकार का समझौता और इस स्तर का समर्थन एक प्रबोधन है,” जेलेंस्की ने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म X पर लिखा। “हम इसे देखते हैं और जापान को हमारे देश और लोगों के साथ अडिग साइडरेटी के लिए धन्यवाद देते हैं।”

ब्रिटेन ने रूस की युक्रेन में युद्ध करने की क्षमता को कमजोर करने के लक्ष्य से नए निर्णयों की घोषणा की है।

लंदन — ब्रिटेन ने नए निर्णय घोषित किए हैं जो रूस की युक्रेन में युद्ध करने की क्षमता को कमजोर करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जिसमें चीन, इजरायल, किर्गिज़स्तान और तुर्कीस्तान में स्थित संस्थाओं को लक्ष्य बनाया गया है, साथ ही रूसी ऊर्जा उद्योग को भी।

गुरुवार के G7 सम्मेलन की शुरुआत में घोषित इन संयमों में 50 कंपनियों और व्यक्तियों को शामिल किया गया है जो रूसी सैन्य को मुनाफ़िगार, मशीन उपकरण, माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स और लॉजिस्टिक्स पुर्तगाली कर रहे हैं, साथ ही उत्तरी कोरिया से रूस तक सैन्य सामग्री पहुँचाने वाले जहाज़ों को भी।

ब्रिटेन ने इसके अलावा बताया कि वह रूस के तेल और प्राकृतिक गैस उद्योग पर G7 संकेतों को दूर करने के लिए उपयोग में लाए जाने वाले “छाया बेड़िया” के जहाज़ों को भी लक्ष्य बनाया है। यूके के विदेश कार्यालय ने कहा है कि यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि पिछले वर्ष रूस सरकार के राजस्व का 31% तेल उत्पादन कर रहा था।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनाक ने एक बयान में कहा कि यूके “हमेशा युक्रेन के स्वतंत्रता की लड़ाई में उसके साथ कंधे से कंधा मिलाएगा।”

सुनाक ने जोड़ा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन “हारना होगा, और उसकी लंबी लड़ाई को वित्त प्रतिष्ठान करना बिल्कुल आवश्यक है।”

for more update click here

click here

read more

TAGGED: , , , , ,
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

OUR SOCIAL MEDIA

Taazatimeblog.Com