अपने BODY को गर्मियों में के महीनो में कैसे स्वस्थ रखे

taazatimeblog.com
6 Min Read

अपने शरीर को गर्मियों में के महीनो में स्वस्थ रखने के लिए टिप्स एंड ट्रिक

अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ,संतुलित भोजन और नियमित व्यायाम दोनों ही बहुत महत्वपूर्ण हैं। फिटनेस के निर्देशकों, पोषणविद्यार्थियों और विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गए फिटनेस टिप्स को सरल भाषा में हमारे फिटनेस खंड में पढ़ा जा सकता है। हर उम्र के व्यक्ति के लिए उपयुक्त व्यायाम और पोषण की महत्वपूर्ण जानकारी भी यहां उपलब्ध है।

1. अपने शरीर को गर्मियो में ठंडा कैसे रखे

पानी और ठंडे तरल पदार्थ का हम नियमित रूप से रोज़ सेवन करने से हमारा शरीर ठंडा रह सकता है। ठंडे तरल पदार्थों में पानी, नारियल का पानी, नींबू का पानीआदि सेवन करने से आपके शरीर को अंदर से ठंडा महसूस होता है और शरीर के तापमान को कम करने में मदद मिलती है। इन तरल पदार्थों का नियमित सेवन निर्जलीकरण को भी रोकता है, जो शरीर की बढ़ती गर्मी का एक प्रमुख कारण है।

नहाना और ठंडे पानी से पैर धोना: नहाने से आपको ताजा और ठंडा महसूस होता है। अगर नहाने का समय नहीं मिलता, तो बस कुछ देर के लिए अपने पैरों को पानी में डुबोकर रखने से आपको आरामदायक और सुकून भरा अनुभव होता है।

मसालेदार भोजन करने से बचें: कई मसाले और सब्जियाँ गर्मी पैदा करती हैं जैसे अदरक, लहसुन, काली मिर्च, प्याज़ और सरसों के बीज। इसलिए, गरम मसालेदार भोजन खाने से बचें और ठंडे पेय पदार्थों का सेवन करें।

तले हुए खाद्य पदार्थों से बचें: तेल का अधिक सेवन शरीर में बहुत अधिक गर्मी पैदा करता है, इसलिए तले हुए खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करने से बचें। मौसमी फल, दालें, सब्जियाँ या प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कि तले हुए खाद्य पदार्थ न खाएं। गर्मियों में उबले हुए, ग्रिल्ड या स्टीम किए गए व्यंजन आपके पेट के लिए हल्के हो सकते हैं।

कैफीन से बचें: कैफीन और शराब भी शरीर में बहुत गर्मी पैदा करते हैं और गर्मियों में इनसे बचना चाहिए।

नमक: अत्यधिक शारीरिक गर्मी वाले लोगों को शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए कम सोडियम वाला आहार लेना चाहिए। सोडियम प्रभावी रूप से शरीर में उच्च दबाव बनाता है, जो आपके शरीर के तापमान को बढ़ा देता है |

लाल मांस: गर्मियों में लाल मांस और अन्य मांस वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कम से काम करें, क्योंकि ये शरीर के तापमान को बढ़ा देता हैं।

योग: योग शरीर की गर्मी को कम करने का एक प्रभावी तरीका है। शीतली श्वास और बिटिलासन जैसे ठंडक देने वाले योग आसन गर्दन में तनाव को दूर करते हैं और शरीर का तापमान नियंत्रित रखते हैं।

ज़्यादा से ज़्यादा फल और सब्ज़ियाँ खाएँ: विटामिन सी से भरपूर सब्ज़ियाँ और जड़ी-बूटियाँ जैसे पालक और पुदीना और अन्य खट्टे फल शरीर की गर्मी को कम करने के लिए अच्छे होते हैं। खीरा, एवोकाडो, तरबूज़ और दही आपके गर्मियों के आहार का मुख्य हिस्सा होना चाहिए।

नारियल पानी, जूस और लस्सी का इस्तमाल करे

नए और ताज़े फलों और सब्जियों का सेवन बिलकुल बढ़ाएं, जो पानी की खास मात्रा में भरपूर हों! जैसे कि नारियल पानी का लुफ्त उठाएं और इसे शिकंजी के रूप में पिएँ। यह स्वादिष्ट और पुनर्जीवित करने वाला पेय है, जो आपको ठंडक प्रदान करता है

जूस और लस्सी का भी आनंद लें, जो न केवल मिठास लेकर आते हैं, बल्कि आपकी शरीर को भी ताजगी और हाइड्रेशन प्रदान करते हैं। इस अद्भुत खानपान से आपकी बॉडी हमेशा हाइड्रेटेड और फ्रेश रहेगी

धूप में बाहर न निकलें

स्वस्थ और सक्रिय जीवनशैली का आनंद लेने के लिए, अपनी बाहरी गतिविधियों को ठंडे समय में ही निकालें। धूप से बचने के लिए ठंडा रुख करें और सूर्य की किरणों से अपनी त्वचा को संरक्षित रखने के लिए उपयुक्त सूरक्षा उपकरण पहनें। इस तरह, आप न केवल स्वस्थ रहेंगे, बल्कि आनंद का भी अधिक समय बिताएंगे!

पानी पिएं

अपनी बाहरी गतिविधियों को एक नई दिशा दें! ठंडे समय को अवसर बनाएं और सूरज की गर्मी से बचें। धूप से बचने के लिए चाहे आप किसी शादी में जाएं या सिर्फ शॉपिंग करें, ठंडा रुख करें और सुरक्षा को प्राथमिकता दें। ऐसा करके, आप न केवल सुरक्षित रहेंगे, बल्कि आनंद की नई ऊंचाइयों को छूने का मौका पा लेंगे

स्ट्रीट फूड से दूरी

स्ट्रीट फूड न केवल मजेदार होता है, बल्कि कई बार हमारे दिल की दाद भी बन जाता है! लेकिन, गर्मियों में यह खाना दूषित हो सकता है और स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकता है। इसलिए, सोच-समझ कर खाना चुनें और स्वस्थ खाने के विकल्पों को अपनाएं। अपनी डाइट में फ्रेश और स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों को शामिल करें, ताकि आपका स्वास्थ्य कभी खतरे में ना पड़े। इससे न केवल आपका स्वास्थ्य सुरक्षित रहेगा, बल्कि आपका मजबूत और सकारात्मक भविष्य भी बना रहेगा

DISCLAIMER :- हमेशा ध्यान दें कि यहाँ दी गई जानकारी केवल सामान्य सलाह है और विशेषज्ञ सलाहकार के परामर्श की अवश्यकता हो सकती है। आपके स्वास्थ्य और अन्य व्यक्तिगत परिस्थितियों के आधार पर, सही नुस्खे और सलाह के लिए किसी पेशेवर के साथ संपर्क करें। हम यहाँ अपनी जिम्मेदारी का दावा नहीं करते, बल्कि आपको सटीक और विशेषज्ञ सलाह के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

OUR SOCIAL MEDIA

Taazatimeblog.Com