WEST INDIES VS AFGHANISTAN T20 वर्ल्ड कप में किस टीम ने मारी बाजी और वो भी कितने रनों से

taazatimeblog.com
11 Min Read

WEST INDIES VS AFGHANISTAN T20 के मैच में वेस्ट इंडीज ने अफ़ग़ानिस्तान टीम को कैसे और कितने रनों से हराया

वेस्ट इंडीज ने अफ़ग़ानिस्तान को 104 रनों से हराकर टी20 वर्ल्ड कप 2024 के मैच में एक शानदार जीत हासिल की। निचोलस पूरन की 53 गेंदों में 98 रन की शानदार पारी और गेंदबाजों का सशक्त प्रदर्शन ने दरेन सैमी नेशनल स्टेडियम में ग्रोस इसलेट, सेंट लूसिया में वेस्ट इंडीज को विजयी बनाया।

मैच में वेस्ट इंडीज ने अफ़ग़ानिस्तान टीम मैच

डैरेन सैमी नेशनल स्टेडियम, ग्रोस इसलेट, सेंट लूसिया में निचोलस पूरन की 53 गेंदों में 98 रन की ब्लिंग पर और गेंदबाजों के सशक्त प्रदर्शन पर भरोसा करते हुए वेस्ट इंडीज ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के मैच में अफगानिस्तान को 104 रनों से हराया।

इस टूर्नामेंट में अपना पहला मैच खेलते हुए, ओबेड मक्कॉय ने तीन ओवर में तीन विकेट लेते हुए अफगानिस्तान की मध्य क्रमश: धज्जियां उड़ा दीं। एकेल होसेन और गुडाकेश मोटीए ने एक चोक का असर डाला, जिसके परिणामस्वरूप अफगानिस्तान केवल 16.2 ओवर में 114 रनों के लिए समाप्त हो गए।

ब्रेंडन किंग के जल्दी हारने के बाद, जॉनसन चार्ल्स और निचोलस पूरन ने विंडीज को पावरप्ले में 92/1 तक ले जाकर बहुत ही तेज गेंदबाजी की। यह T20 वर्ल्ड कप में सबसे अधिक पॉवरप्ले स्कोर है। मिडल ओवर्स में, अफगानिस्तान के गेंदबाज ने रन बनाने पर ब्रेक लगा दिया लेकिन पूरन ने मैच के अंत में मस्ती की और पश्चिम इंडीज ने अपने सबसे उच्च रनों वाला परिणाम दर्ज किया।

पहले, अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। दोनों टीमें पहले से ही सुपर इट स्टेज के लिए क्वालीफाई हो चुकी हैं, लेकिन जीतने वाली टीम ग्रुप सी के शीर्ष पर समाप्त होगी। रोमारियो शेफर्ड ने अपने दूसरे बच्चे के जन्म के बाद पश्चिम इंडीज की लाइनअप से बाहर हो गए हैं। उन्हें मंगलवार को टीम में फिर से शामिल होगा। उनकी जगह ओबेड मक्कॉय ने ली और शाई होप ने रॉयस्टन चेस की जगह ली। अफगानिस्तान ने अपनी लाइनअप में कोई बदलाव नहीं किया।

निचोलस पूरन की 53 गेंदों में 98 रन की शानदार पारी ने पश्चिम इंडीज को 218 रनों की टीम स्कोर बनाने में मदद की, जो कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 के अंतिम ग्रुप मैच में अफगानिस्तान के लिए 104 रनों से ज्यादा था। यह परिणाम सुपर आठ सीडिंग्स पर थोड़ा प्रभाव डाला, जो पहले से ही निर्धारित थे, क्योंकि दोनों टीमें अपनी जगहों को पक्की कर चुकी थीं। अफगानिस्तान को वापसी में बड़ी हार का सामना करना पड़ा, जब उन्हें सिर्फ 114 रन पर बाहर कर दिया गया, और घरेलू गेंदबाजों ने पांचों विकेट का समर्थन किया।

यह पश्चिम इंडीज के पुरुष T20 वर्ल्ड कप में सबसे अधिक रन बनाने की रिकॉर्ड बनी, और पूरन ने अपनी प्रकारी में आठ छक्के लगाकर क्रिस गेल को पीछे छोड़कर उनके लिए T20 आईआई में अग्रणी छक्के-हिटर बन गए।

एजी चार्ल्स ने माहौल तय किया।

उन्हें दारेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में उनके नाम से एक स्टैंड है, और जॉनसन चार्ल्स ने उसके अपेक्षानुसार प्रदर्शन किया। पहले उन्होंने दो बार डक लगाए थे और एक 44 रन किए थे, जिसके कारण उन्होंने अपनी पारी की शुरुआत में सावधानी बरती। फिर भी उन्होंने पारी की शुरुआत में बाहरी किनारों के माध्यम से कई चारों की बारिश की।

शक्तिशाली निचोलस पूरन ने गहराया अपनी प्रदर्शन में।

ग्रोस इसलेट के पिच पर निचोलस पूरन के लिए बस दो गेंद काफी थे उसकी तैयारी के लिए। उन्होंने आजमतुल्लाह ओमरजई के खिलाफ रिकॉर्ड 36 रन वाले एक ओवर से अपने आगमन का संकेत दिया, जिसमें उन्होंने तीन छक्के और दो चारों का हमला किया, जिसमें से एक नो-बॉल पर भी चार लगाई। अफगानिस्तान आमतौर पर पावरप्ले में नियंत्रण के लिए मुजीब उर रहमान का सहारा लेते हैं। लेकिन उनके चोटिल रहने से रशीद खान को पहली बार इस T20 वर्ल्ड कप में पावरप्ले में अपने आप को लाना पड़ा। उनका स्वागत कुछ चारों से हुआ, जब पश्चिम इंडीज ने पावरप्ले को 92 रन के लिए 1 विकेट पर पूरा किया, पुरुष T20 वर्ल्ड कप में पहले छह ओवर में सबसे अधिक रनों की गिनती करते हुए।

अफगानिस्तान ने मध्य ओवर्स में पश्चिम इंडीज को नियंत्रित किया।

85 रन के 1 विकेट पर 5 ओवर में, पश्चिम इंडीज IPL 2024 में जिन्हें हम इतना आदत से थे - 250 रन और उससे अधिक के आसपास स्कोर को लेकर वापस लाने में संबंधित लग रहे थे। लेकिन रशीद और उनके स्पिन जोड़े नूर अहमद ने मैदान के सतह से थोड़े से मदद लेकर बॅटर्स को बांध दिया। दोनों ने लेगब्रेक और गूगली में भिन्नता लाई, और लंबाई को भी बदला ताकि बॅटर्स को समझने में मुश्किल हो। मैदान की सतह से आने वाली उछाल भी उनकी मदद में आई। इस परिणामस्वरूप, मध्य चरण (7 से 16 ओवर) में केवल एक चार और तीन छक्के - जिनमें से दो मोहम्मद नबी के खिलाफ शाई होप ने किए - आए, जहां पश्चिम इंडीज ने केवल 66 रन बनाए और दो विकेट खोए।

पात्र निचोलस पूरन सैंकड़ों के करीब पहुंचते हुए शतक से वंचित रहे।

17वें ओवर ने लगभग सोते हुए बड़े खिलाड़ी निचोलस पूरन को जगा दिया, जब गुलबदीन नैब ने स्वीपर कवर पर एक मिसफील्ड की वजह से उन्हें उनका पहला चार मिला। उसके बाद उन्होंने 18वें ओवर में रशीद के खिलाफ हमला किया, जिनकी अंतिम ओवर में फिगर्स 0 रन फॉर 21 थी। पूरन गहरी लकीर में बने रहे और अक्सर अपनी फ्रंट लेग को साफ करते रहे, जिससे रशीद द्वारा उसके पास डाली गई अच्छी लंबाई की डिलिवरी को चौका में बदलने का प्रयास किया।

पूरन के लिए लेग साइड लंबा बाउंडर था, और रशीद की पूरी डिलिवरी को बहुत अच्छे नुकसान पहुंचाने में मदद मिली। उसने इस ओवर में तीन छक्के और एक चार लगाए, जिससे उसने इसे 24 रनों से भर दिया और मुख्य रूप से मुकाबले को अपने पक्ष में बदल दिया। वह नाइब को बहुत नुकसान नहीं पहुंचा सके, जिन्होंने दो विकेट के लिए कुछ शानदार ओवर बॉल किए, बॅटर्स को धोखे में डालने के लिए धीमे गेंदों का उपयोग किया। जब पूरन नवीन के खिलाफ आखिरी ओवर में लगातार दो छक्के मारते थे, तो वे एक शतक तक पहुंचने के लिए तैयार थे, लेकिन उन्हें दीप कवर से ओमरजई के एक सीधे थ्रो से नकारा गया।

वेस्ट इंडीज की पारी

टीम को पहला झटका अजमतुल्लाह उमरजई ने दिया जब उन्होंने ब्रेंडन किंग को बोल्ड कर दिया, जिसने सिर्फ सात रनों का समर्थन किया। इसके बाद, मोर्चा जॉनसन चार्ल्स और निचोलस पूरन ने संभाला, और दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 80 रनों की महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। तथापि, आठवें ओवर में नवीन-उल-हक ने सलामी बल्लेबाज को अपना शिकार बना लिया। चार्ल्स इस मैच में 43 रनों के लिए सफलतापूर्वक खेले। वहीं, टीम को तीसरा झटका गुलाबदीन नाइब ने दिया जब उन्होंने शाई होप को जादरान के हाथों कैच करवाया। शाई होप ने 17 गेंदों में दो चौकों के साथ 25 रन बनाए। वे पांचवें नंबर पर आये और निचोलस पूरन के साथ चौथे विकेट के लिए 64 रनों की भारी पारी खेली। उन्होंने इस मैच में 26 रन बनाकर वापस गए। इसके बाद, पूरन ने अपनी बहादुरी दिखाई। उन्होंने 53 गेंदों में 98 रनों की शानदार पारी खेली। वहीं, रसल और रदरफोर्ड केवल तीन और एक रन बनाकर नाबाद रहे। अफगानिस्तान के लिए गुलबदीन ने दो विकेट लिए कामयाब हुए। वहीं, अजमतुल्लाह उमरजई और नवीन-उल-हक को एक-एक सफलता मिली जब उन्होंने अपने अच्छे गेंदबाजी से विपक्षी बल्लेबाजों को समझाया

अफ़ग़ानिस्तान की पारी

अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज के विरुद्ध खेला गया आखिरकारी ग्रुप मैच में जब उन्होंने 219 रनों का विशाल लक्ष्य लगाया। पहला झटका अकील हुसैन ने दिया, जब उन्होंने पहली ही गेंद पर रहमनुल्लाह गुरबाज को रसेल के हाथों कैच करवाया। उसके बाद गुडाकेश मोटी ने इब्राहिम गुलबदीन नाइब को सिर्फ सात रनों पर आउट किया। तीसरा झटका ओबेद मकॉय ने इब्राहिम जादरान के रूप में लगाया, जोने 28 गेंदों में 38 रन बना पाए।

अफगानिस्तान के पवेलियन में अन्य खिलाड़ी भी बड़ा नहीं खेल सके। नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी और फजलहक फारुकी ने सब मिलाकर सिर्फ एक-एक रन बनाकर पवेलियन लौट दिया। मोहम्मद नबी ने एक रन, करीम जनत ने 14 रन, नूर अहमद ने दो रन, नवीन-उल-हक ने चार रन और राशिद खान ने भी चार रन बनाए। अफगानिस्तान के लिए गुलबदीन ने दो विकेट लिए कामयाबी हासिल की, जबकि अकील हुसैन और गुडाकेश मोटी ने दो-दो विकेट लिए। वेस्टइंडीज की ओर से ओबेद मकॉय ने तीन और अंद्रे रसेल और अल्जारी जोसेफ ने एक-एक विकेट हासिल किया।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

OUR SOCIAL MEDIA

Taazatimeblog.Com